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google algorithm | list | names | update 2021 | for seo

google's algorithm kya hai

गूगल एल्गोरिदम एक SEO Process है जो उपयोगकर्ता के द्वारा सर्च की गई query के लिए परिणामी वेब पेजों को रैंक करने के लिए उपयोग किया जाता है।Google Search Engine में Spam को filter करने और बेहतर Outcomes दिखाने के लिए जिन Factors का इस्तेमाल करता है, उन्हें Google Algorithms कहते हैं।इन एल्गोरिदम परिवर्तनों को दुनिया भर में उपयोगकर्ताओं द्वारा गूगल द्वारा Update (Google Algorithm Update) के रूप में संदर्भित किया जाता है।जब आप गूगल में कोई Keyword सर्च करते हो तो हजारों लाखों रिजल्ट आते हैं। गूगल एल्गोरिथम्स यह तय करते हैं कि उनमें से कौनसे रिजल्ट दिखाने हैं और किस क्रम में।गूगल अपने एल्गोरिथ्म को बार-बार बदलता रहता है। जिसमें कौनसा कंटेंट किस तरह से और कैसे गूगल में रंग करेगा के नियम बदलते रहते हैं। ताकि कोई भी स्पैमिंग नहीं कर पाए।इस एल्गोरिथ्म अपडेट की मदद से गूगल अपने सर्च इंजन से बेकार के कंटेंट को हटाकर (अरबो वेब पृष्ठों से) सबसे अच्छे और बेहतर कंटेंट को टॉप में दिखाता है।शुरुआती वर्षों में गूगल ने अपने एल्गोरिथम्स में बहुत ही कम अपडेट किए थे। लेकिन अब गूगल एल्गोरिथ्म में प्रतिवर्ष हजारों Upgrades आते हैं। लेकिन गूगल अपने एल्गोरिथ्म अपडेट के बारे में बहुत ही कम जानकारी साझा करता है। 

how google's algorithm works

Crawling Web Pages: सबसे पहले गूगल Spider (Googlebot) इंटरनेट पर मौजूद Billion वेब पृष्ठों को क्रोल करते हैं।

Examine Page Contents: उसके बाद जो Pages इंटरनेट और वेब सर्वर पर Available है, उसे Analyze करते हैं।

Store from the Content: उसके बाद गूगल उन सभी वह पेजों को अपने स्टोर में सेव कर लेता है।Filter (by Ranking Algorithms): फिर गूगल एल्गोरिथ्म के हिसाब से फिल्टर कर उनकी रैंकिंग निर्धारित की जाती है।

इसके बाद बात आती है गूगल एल्गोरिथ्म के काम करने की जो सर्च इंजन में वेब पृष्ठों की रैंक चेक करता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में,Google Algorithms इंडेक्स किए गए वेब पृष्ठों को बारीकी से जांचता है और देखता है कि उन सब में कौनसा Posts बेहतर है और किसको टॉप में लेना है।इसके लिए वो वेबसाइट की Content Quality, Domain Authority, Backlinks जैसे कई SEO Factors के हिसाब से Pages की रैंक Pick करता है।

first page traffic
traffic 95%
second page traffic
2nd page traffic 5%

google 's algorithm lists

गूगल के नए पुराने बहुत से अपडेट है। चलिए मैं आपको इनके बारे में थोड़ा डिटेल से बता देता हूं।

Fred
Core
RankBrain
Panda
Penguin
Humming Bird
Pigeon
Page Layout Update
Mobile Speed Update
Mobile-first index
Zero Result SERP Evaluation

यह 2018 की कुछ टॉप गूगल एल्गोरिथम अपडेट थी। लेकिन उनमें से यह तीन सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

Important Google Updates in Hindi 

Google Panda: यह मुख्य रूप से Content की Quality पर ध्यान देता है।

 

Google Penguin: यह मुख्य रूप से Links की Quality पर ध्यान देता है।

Google Humming Bird: यह Conversational search questions को कई तरीके से properly manage पर ध्यान देता है।

जो वेबसाइट इन अपडेट के अनुकूल होती हैं उनकी गूगल में रैंक बढ़ जाती है और जो इनके नियमों से परे हैं उनकी रैंक डाउन हो जाती है। Google Bad, Spam Content वेबसाइट को Penalty दे कर SERPs से Block कर देता है।

google's organic and unorganic rank factors
Organic Results

Organic search results are the natural outcomes which are observed under the advertisements section of a search engine. They rank naturally as the search engines find these webpages to have the very relevant & informative articles fitting your search. This is the vital difference between Organic Outcomes & Inorganic Results.

Inorganic results (paid results) 

This is the quickest way to get at the top of SERPs & increase traffic & conversion.Inorganic results aka Paid outcomes are paid advertisements that people run to acquire visibility & be at the top of Search Engine. This is the difference between an Organic Result & Inorganic Result.

This system is also known as Search Engine Marketing(SEM).  Marketers spend a lot of money to boost their web page for some specific search phrases.

google's rank factors

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